मुंबा देवी मंदिर के बारे में जानकारी 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का मेरे एक और नए लेख में जिसमें मैं आज आपको मुंबा देवी मंदिर के बारे में बताऊँगा। माता मुंबा देवी का मंदिर महाराष्ट्र के मुंबई शहर में स्थित है। यह मंदिर दक्षिणी मुंबई के बोरी बंदर में विराजमान है। मुंबई शहर में स्थित होने के कारण इस मंदिर का नाम मुंबा रखा गया है। माता का यह मंदिर शहर के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। मुंबा देवी यहाँ की स्थानीय देवी है, जिन्हे माता पार्वती का अवतार माना जाता है।

मुंबा देवी मंदिर

मुंबा देवी मंदिर का इतिहास 

माता मुंबा देवी का यह मंदिर माता अम्बा देवी का ही एक रूप है। माता के इस मंदिर का निर्माण छठी शताब्दी के आस पास किया गया था। लेकिन बाद में 17 वीं शताब्दी में कुछ आक्रमणकारियों ने माता के इस मंदिर को नष्ट कर दिया था। मंदिर के विनाश के बाद भुलेश्वर में उसी स्थान पर एक नए मंदिर का निर्माण किया गया है। मुंबा देवी को धरती की देवी के रूप में भी जाना जाता है। उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में भी माता के अनेक मंदिर विराजमान हैं। माता का यह मंदिर मुंबई शहर में बहुत प्रभावशाली माना जाता है, और साथ ही मुंबा देवी को मुंबई शहर का संरक्षक भी माना जाता है।

मुंबा देवी मंदिर का धार्मिक इतिहास  

मुंबा देवी मंदिर के धार्मिक इतिहास के बारे में यहाँ प्रचलित कथाओं के अनुसार मुंबा देवी माता पार्वती का ही एक रूप है। प्राचीन समय में माता पार्वती को महाकाली का रूप धारण करने के लिए बहुत एकाग्र होना पड़ा। यह सब देखकर भगवान शिव ने माता पार्वती से कहा कि अपनी दृढ़ता और एकाग्रता की क्षमता बढ़ाने के लिए एक मछुआरे के रूप में जन्म लो क्यूंकी मछली पकड़ते समय मछुआरा इन दोनों गुणों को सीखता है। भगवान शिव कि बात मानकर माता पार्वती ने मछुआरे का रूप धारण करके मुंबई के पास गाँव में एक झोपड़ी बनायी। बाद में धीरे-धीरे लोग माता के मछुआरे वाले रूप को मुंबा के नाम से जानने लगे। मुंबा ने मछुआरों से दृढ़ता और एकाग्रता सीखने के लिए खुद अपने काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित कर दिया था। अपने त्याग और समर्पण से मुंबा इस काम में (दृढ़ता और एकाग्रता) महारथ हासिल कर ली।

बाद में जब मुंबा (माता पार्वती) का वापस जाने का समय हुआ तो भगवान शिव ने भी एक मछुआरे का रूप धारण करके मुंबा से शादी कर ली, बाद में यहाँ आस पास रहने वाले मछुआरों के अनुरोध पर वह अनिश्चित काल तक इस गाँव में रहे। इस तरह से मुंबा यहाँ की  ग्राम देवी बन गईं। यहाँ रहने वाले लोग इन्हे आई (मराठी में मां) के नाम से जानने लगे और माता पार्वती यहाँ मुंबा आई के नाम से प्रसिद्ध हो गयी।

मुंबा देवी मंदिर

मुंबा देवी मंदिर की वास्तुकला 

मुंबा देवी का यह मंदिर प्राचीन हिंदू वास्तुकला के अनुसार बनाया गया है। मंदिर के शीर्ष पर एक विशाल शिखर बनाया गया है, जिसमें हमेशा एक लाल झंडा फहराते रहता है। मंदिर के गर्भ गृह में माता की मूर्ति विराजमान है। माता की मूर्ति को चांदी के मुकुट और सोने के हार से सजाया गया है। मंदिर के बाहरी भाग में कारीगरों द्वारा कई प्रकार की नक्काशी है। यह मंदिर अपनी शानदार नक्कासी से सभी भक्तों का मन मोह लेता है।

सिद्धिविनायक मंदिर के बारे में जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें। 

मुंबा देवी मंदिर का खुलने का समय  

मुंबा देवी का यह मंदिर पूरे वर्ष भर खुले रहता है, किन्ही विशेष परिस्थितीयों में ही यह मंदिर बंद किया जाता है। यह मंदिर प्रतिदिन सुबह 5:30 बजे खुल जाता है। मंदिर में होने वाली आरती और पूजा-पाठ का समय नीचे दिया गया है।

मंगला आरती – सुबह 5:30 बजे।

सुबह की मुख्य आरती – सुबह 9:30 बजे।

नैवैद्य आरती – दोपहर 11:30 बजे।

धूप आरती –  शाम 6:30 बजे।

शाम की मुख्य आरती – शाम 8:00 बजे।

शयन आरती – रात 9:45 बजे।

इस तरह दिन भर मंदिर में पूजा-पाठ होती रहती है। भक्तगण इस बीच में काभी भी इस मंदिर में या सकते हैं। शाम की आरती समाप्त होने के बाद यह मंदिर रात 10:00 बजे बंद हो जाता है।

मुंबा देवी मंदिर की वेबसाइट  

मुंबा देवी मंदिर की वेबसाइट नीचे दी गयी है। आप इस वेबसाइट में जाकर लाइव दर्शन भी कर सकते हैं। जिस समय भी आप मंदिर के लाइव दर्शन करना चाहते हो तो आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर दर्शन कर सकते हो।

https://mumbadevi.org.in

मुंबा देवी मंदिर

भीमाशंकर मंदिर के बारे में जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें। 

मुंबा देवी मंदिर का पता  

आप अगर मंदिरों में जाना पसंद करते हो और आप मुंबई में स्थित मुंबा देवी मंदिर में जाना चाहते हो तो उसके पते के बारे में हमने नीचे जानकारी दी है। आप इस पते में जाकर माता के मंदिर के दर्शन कर सकते हो।

श्री मुंबादेवी मंदिर चैरिटीज,

मुंबादेवी रोड,

झवेरी बाजार,

मुंबई 400002

दूरभाष नं: 022 22424974

मुंबा देवी मंदिर के आस पास घूमने के स्थान  

आप मुंबई में स्थित माता मुंबा देवी मंदिर में गए हो और आप उसके आस पास भी घूमना चाहते हो तो कुछ प्रमुख जगहों के बारे में हमने नीचे जानकारी दी है। आप यहाँ जाकर घूम सकते हो।

1- फनास्वाड़ी मंदिर

फनास्वाड़ी मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यहाँ रहने वाले स्थानीय लोग इस मंदिर को भगवान बालाजी का मंदिर भी कहते हैं। भगवान वेंकटेश्वर का यह मंदिर मुंबई के फनास्वाड़ी नामक स्थान पर स्थित है। इस मंदिर का निर्माण सन 1927 ईस्वी में किया गया था।

2- जवेरी बाजार

जवेरी बाजार दक्षिण मुंबई के भुलेश्वर में स्थित है। यह बाजार एक आभूषण बाजार है। भारत में होने सभी सोने के व्यापार और सौदे का 65% हिस्सा इसी बाजार में होता है। इस बाजार की शुरुवात 19 वीं शताब्दी में अंबालाल जावेरी नाम के एक जौहरी ने की थी।

3- गेटवे ऑफ इंडिया

गेटवे ऑफ इंडिया का निर्माण मुंबई शहर में 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में किया गया था। यह श्यामाप्रसाद मुखर्जी चौक के पास रामचंदानी रोड पर पहले ब्रिटिश सम्राट किंग-सम्राट जॉर्ज पंचम के आगमन की याद में बनाया गया था। यह इंडो-सरसेनिक शैली में निर्मित एक स्मारक है।

मुंबा देवी मंदिर

मुंबा देवी मंदिर में कैसे पहुँचे ?

हवाई मार्ग से मुंबा देवी मंदिर में पहुँचने के लिये छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से ऑटो टैक्सी या टैक्सी के माध्यम से पहुँच सकते हैं। हवाई अड्डे से मंदिर की दूरी लगभग 25 किलोमीटर है।

रेल मार्ग से मुंबा देवी मंदिर में पहुँचने के लिये मरीन लाइन्स रेलवे स्टेशन से ऑटो टैक्सी या टैक्सी के माध्यम से मंदिर परिसर तक पहुँच सकते हो। रेलवे स्टेशन से मंदिर की दूरी लगभग 1.4 किलोमीटर है।

रोड मार्ग से मुंबा देवी मंदिर में पहुँचने के लिये महाराष्ट्र राज्य के किसी भी शहर से परिवहन निगम की बसों, निजी बसों और टैक्सियों के माध्यम से मंदिर परिसर में पहुँच सकते हैं।

मुंबा देवी मंदिर के पास स्थित होटल  

मुंबा देवी मंदिर के पास स्थित होटलों की सूची नीचे दी गयी है। आप अपनी सुविधानुसार किसी भी होटल में रुक सकते हैं। ये सभी होटल मंदिर के आस पास ही स्थित हैं-

1- FabHotel Elegant.

2- Hotel AlMadina Palace.

3- Hotel mariam palace.

4- Hotel New Vasantashram.

5- Mogul Palace Hotel.

6- Hotel Shadab Palace.

7- Hotel ADARSH BAUG.

8- FabHotel Park Palace.

9- Muza Elegant hotel.

10- Hotel Pachani Palace.

FAQ

Q - मुंबा देवी का मंदिर कहाँ है?

A - मुंबा देवी का मंदिर महाराष्ट्र राज्य में स्थित है।

Q - मुंबा देवी मंदिर खुल गया है क्या?

A – महाराष्ट्र सरकार ने यह मंदिर 7 अक्टूबर को खोल दिया था, लेकिन जिसे वैक्सीन की दोनों डोज लग गयी हैं सिर्फ उनको ही एंट्री दी जाती है।

Conclusion

आशा करता हूँ कि मैंने जो आपको मुंबा देवी मंदिर के बारे में आपको जानकारी दी वह आपको अच्छे से समझ आ गयी होगी। मैंने इस पोस्ट में इस मंदिर से संबन्धित सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है।

अगर आप किसी मंदिर के बारे में जानना चाहते हो तो हमें कमेंट करके बताएं। जो भी लोग आपके आस पास में या आपके दोस्तो में मंदिरों के बारे में जानना चाहते हैं, आप उनको हमारा पोस्ट शेअर कर सकते है। हमारी पोस्ट को अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Note 

अगर आपके पास मुंबा देवी मंदिर के बारे में और अधिक जानकारी है तो आप हमारे साथ शेअर कर सकते हैं, या आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको गलत लगे तो आप तुरंत हमे कॉमेंट करके बताएं।