मनसा देवी मंदिर पंचकुला के बारे में जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का मेरे एक और नये लेख में जिसमें मैं आज आपको मनसा देवी मंदिर पंचकुला के बारे में जानकारी दूँगा । माता का यह मंदिर हरियाणा के पंचकुला जिले के बिलासपुर गांव में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। यह मंदिर पंचकुला का एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। चंडीगढ़ से इस मंदिर की दूरी मात्र 11 किलोमीटर है। माता का यह मंदिर पंचकुला के साथ-साथ चंडीगढ़ का भी प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह उत्तर भारत के प्रमुख शक्ति पीठ मंदिरों में से एक है जिसमें 7 शक्ति देवी शामिल हैं। जो इस प्रकार हैं, माता मनसा देवी, नैना देवी, ज्वालामुखी, चिंतपूर्णी, ब्रजेश्वरी, चामुंडा देवी और जयंती देवी। मनसा देवी का यह मंदिर लगभग 100 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यहाँ देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों भक्त माता के दर्शन के लिए आते हैं।

मनसा देवी मंदिर पंचकुला

पंचकुला मनसा देवी मंदिर का धार्मिक इतिहास 

मनसा देवी मंदिर के बारे में हमारे धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है कि जब भगवान ब्रह्मा ने शक्ति की सहायता से पूरे संसार की रचना कर ली तो उन्होंने भगवान शिव को शक्ति को वापस करने क निर्णय लिया। बाद में राजा दक्ष ने शक्ति को अपनी बेटी सती के रूप में पाने के लिए कठोर तपस्या की। बाद में सती ने अपने पिता के विरुद्ध भगवान शिव जी से शादी कर ली। एक बार जब राजा दक्ष ने यज्ञ किया तो उन्होंने भगवान शिव और सती को आमंत्रित नहीं किया। लेकिन भगवान शिव और सती उस यज्ञ में चले गए। उस यज्ञ में राजा दक्ष ने भगवान शिव का अपमान किया। जिसे सती बर्दाश्त नहीं कर पायी और उन्होंने उसी यज्ञ कुंड में कूदकर अपनी जान दे दी। दक्ष के अपमान और माता सती की मृत्यु से भगवान शिव क्राधित हो गये। वह माता सती का शव लेकर पूरे ब्रह्मांड में तांडव करने लगे।

भगवान शिव जी क्रोध देखकर सभी देवता भयभीत हो गए और उन्होंने भगवान विष्णु जी से इस संकट से बचाने का अनुरोध किया। तब भगवान विष्णु जी ने अपने सुदर्शन चक्र से माता सती के शव के 108 टुकड़े कर दिए। जिस स्थान पर उनके शरीर के टुकड़े गिरे वह सभी स्थान शक्ति पीठ कहलाये। पंचकूला में सती का सिर गिरा था। इस स्थान पर वर्तमान समय में मनसा देवी का भव्य मंदिर विराजमान है।

मनसा देवी मंदिर हरिद्वार के बारे में जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें। 

पंचकुला मनसा देवी मंदिर के इतिहास  

पंचकुला में स्थित मनसा देवी मंदिर का निर्माण कार्य मणि माजरा के महाराजा गोपाल सिंह ने सन 1811 ईस्वी में शुरू किया था और यह मंदिर सन 1815 ईस्वी में बाणकर तैयार हुआ था। इस मंदिर परिसर में दो मंदिर विराजमान हैं। दूसरे मंदिर का निर्माण सन 1840 ईस्वी में पटियाला के महाराजा के शासनकाल के दौरान किया गया था। जो माता मनसा देवी के मंदिर से लगभग 200 मीटर की दूरी पर स्थित है। देश की आजादी के बाद सभी रियासतों का भारत संघ में विलय हुआ तो मणि माजरा के राजा ने पीठासीन देवताओं की देखभाल और पूजा करने के लिए पुजारियों को नियुक्त किया। बाद में मंदिर में उचित सुविधाओं के अभाव और भक्तों को पूजा पाठ में होने वाली परेशानी के कारण हरियाणा सरकार ने इस मंदिर का अधिग्रहण कर लिया और श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड (SMMDSB) की स्थापना की। जिसके बाद इस मंदिर में काफी सुधार हुआ।

मनसा देवी मंदिर पंचकुला

पंचकुला मनसा देवी मंदिर की वास्तुकला  

मनसा देवी मंदिर वास्तुकला की दृष्टि से पंचायतन पैटर्न में बनाया गया है जिसमें चार मुख्य कोनों पर चार मंदिर हैं जिनमें मुख्य मंदिर (पांचवां मंदिर) केंद्र में स्थित है। इस मंदिर के निर्माण में सफेद संगमरमर के पत्थर का उपयोग किया गया है। मुख्य मंदिर को यक अद्भुत डिजायन के साथ तैयार किया गया है। जिसमें दीवारों और छत पर फूलों के डिजाइन के अलावा दीवार चित्रों के अड़तीस पैनल हैं। मंदिर के गर्भ गृह में मनसा देवी विराजमान हैं और मंदिर के ऊपर गुंबद का निर्माण किया गया है। मुख्य मंदिर के बाहर विशाल प्रांगण हैं। जहाँ पर त्योहारों के समय मेले का आयोजन किया जाता है। हरियाणा सरकार माता के इस मंदिर को अब एक विरासत स्थल के रूप में विकसित कर रही है।

मनसा देवी मंदिर का खुलने और दर्शन का समय  

मनसा देवी मंदिर प्रतिदिन सुबह से शाम तक खुला रहता है। गर्मियों के समय में यह मंदिर सुबह 4:00 बजे से रात्री 10:00 बजे तक खुला रहता है और सर्दियों के दौरान यह मंदिर सुबह 5:00 बजे रात्री 9:00 बजे तक खुला रहता है। आप समय के दौरान कभी भी मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हो। मंदिर में दर्शन करने के लिए सुबह का समय उचित माना जाता है। मंदिर प्रसासन ने भक्तों को दर्शन करने में ज्यादा परेशानी ना हो इसके लिए महिलाओं और पुरुषों के लिए दो अलग-अलग लाइन लगाने की व्यवस्था की गई है। सभी भक्त जो भी प्रसाद लाते हैं, उसे भगवान के चरणों में रखा जाता है। जीसे बाद में भक्तों में बाँट दिया जाता है।

पंजाब में स्थित मंदिरों के बारे में जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

पंचकुला मनसा देवी मंदिर का पता  

पंचकुला में स्थित माता मनसा देवी मंदिर के पते के बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

सेक्टर 4, मनसा देवी कॉम्प्लेक्स, एमडीसी सेक्टर 4, पंचकुला, हरियाणा, 134114

पंचकुला मनसा देवी मंदिर में मनाए जाने वाले त्योहार  

मनसा देवी मंदिर में हिन्दुओं के सभी त्योहार मनाए जाते हैं, लेकिन यहाँ पर नवरात्र के त्योहार को बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है। नवरात्रि मेले के दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु, तीर्थयात्री और पर्यटक मनसा देवी मंदिर में आते हैं। यह त्योहार वर्ष में दो (चैत्र मास और अश्विन मास) बार मनाया जाता है। इस दौरान सम्पूर्ण मंदिर को बड़े शानदार ढंग से सजाया जाता है। माता के मंदिर में आने वाले सभी यात्रियों के लिए दर्शन की व्यवस्था, रहने लिए टेंट आवास, कंबल, औषधालय, स्वच्छ शौचालय आदि चीजों की व्यवस्था मंदिर प्रसासन द्वारा कराई जाती है। नवरात्रों के दौरान 7 वें, 8 वें और 9 वें दिन मंदिर बहुत भीड़-भाड़ रहती है। जिस कारण मंदिर के रख-रखाव के लिए मंदिर को रात्री के समय बंद कर दिया जाता है।

पंचकुला मनसा देवी मंदिर की अधिकारिक वेबसाईट  

मनसा देवी मंदिर के अधिकारिक वेबसाईट नीचे दी गई है। आप यहाँ से मंदिर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

www.mansadevi.org.in

पंचकुला मनसा देवी मंदिर के आस पास घूमने के स्थान  

पंचकुला में मनसा देवी मंदिर के आस पास घूमने वाली कुछ प्रमुख जगहों के बारे में नीचे जानकारी दी गई है। जहाँ पर आप पूरे परिवार के साथ घूमने जा सकते हो।

1- यादवेंद्र गार्डन

इस गार्डन को पिंजौर गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। यह गार्डन हरियाणा के पिंजौर शहर में स्थित है। इसका निर्माण 17 वीं शताब्दी के आस-पास किया गया था। इसे मुगल स्थापत्य शैली के अनुसार बनाया था। जो अधिक पुराना होने अरन क्षीण हो गया था। जिसे बाद में सिख शासकों ने पुनर्निर्मित करवाया था।

2- सुखना झील

यह झील चंडीगढ़ शहर में स्थित है। यह मुख्य रूप से हिमालय की तलहटी में बना एक जलाशय है। यह शीतल पानी की शानदार झील है। इस झील के किनारे कुछ समय बिताने के लिए लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं।

3- सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी

यह संग्रहालय चंडीगढ़ शहर में स्थित उत्तर भारत का एक प्रमुख संग्रहालय है। यहाँ पर प्राचीन और मध्यकालीन भारत की गांधार मूर्तियों, मूर्तियों, पहाड़ी और राजस्थानी लघु चित्रों का संग्रह किया गया है। इसका निर्माण 1947 में भारत के विभाजन के बाद किया गया था।

4-कैपिटल कॉम्प्लेक्स टूरिस्ट सेंटर

यह कैपिटल कॉम्प्लेक्स चंडीगढ़ शहर के सेक्टर-1 में स्थित है। यह एक सरकारी धरोहर है। जिसे प्रसिद्ध वास्तुकार ले कॉर्बूसियर द्वारा डिजाइन किया गया था। यह लगभग 100 एकड़ क्षेत्र में फैला है। इस परिसर के अंदर विधानसभा या विधान सभा का भवन, सचिवालय भवन, उच्च न्यायालय, चार स्मारक और एक झील स्थित हैं।

5- ज़ाकिर हुसैन रोज़ गार्डन

यह रोज गार्डन चंडीगढ़ शहर में स्थित है। इसमें 1600 प्रकार के गुलाब की प्रजातियां पी जाती हैं। यह लगभग 30 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। इसका निर्माण सन 1967 में चंडीगढ़ के पहले मुख्य आयुक्त मोहिंदर सिंह रंधावा द्वारा करवाया गया था। इस गार्डन को एशिया का सबसे बड़ा गार्डन होने का गौरव प्राप्त है।

पंचकुला मनसा देवी मंदिर में कैसे पहुँचे  ?

हवाई मार्ग से पंचकुला में स्थित मनसा देवी मंदिर में पहुँचने के लिये चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से टैक्सी या बस के माध्यम से यहाँ तक पहुँच सकते हैं। हवाई अड्डे से मंदिर की दूरी लगभग 25.5 किलोमीटर है।

रेल मार्ग से पंचकुला में स्थित मनसा देवी मंदिर में पहुँचने के लिये चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से टैक्सी या ऑटो टैक्सी से मंदिर परिसर तक पहुँच सकते हो। रेलवे स्टेशन से मंदिर की दूरी लगभग 6.1 किलोमीटर है।

रोड मार्ग से पंचकुला में स्थित मनसा देवी मंदिर में पहुँचने के लिये हरियाणा राज्य और चंडीगढ़ के किसी भी शहर से परिवहन निगम की बसों,निजी बसों और टैक्सियों के माध्यम से मंदिर परिसर में पहुँच सकते हैं।

पंचकुला मनसा देवी मंदिर के पास स्थित होटल  

पंचकुला में मनसा देवी मंदिर के आस पास के कुछ प्रमुख होटलों के बारे में जानकारी नीचे दी गई है। जहां पर आप आपनी सुविधानुसार किसी भी होटल में रुक सकते हैं।

1- UTK The Komfort- Guesthouse.

2- Hotel City Lodge.

3- Hotel Stayly.

4- Hotel Chandigarh Residency.

5- Hotel Diamond Inn.

6- Hotel City Lodge.

7- Hotel Balwant Residency.

8- Hotel Empire Inn.

9- Motel Maurya.

10- Hotel Park Royal.

Conclusion

आशा करता हूँ कि मैंने जो आपको पंचकुला मनसा देवी मंदिर के बारे में आपको जानकारी दी वह आपको अच्छे से समझ आ गयी होगी। मैंने इस पोस्ट में इस मंदिर से संबन्धित सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है।

अगर आप किसी मंदिर के बारे में जानना चाहते हो तो हमें कमेंट करके बताएं। जो भी लोग आपके आस पास में या आपके दोस्तो में मंदिरों के बारे में जानना चाहते हैं, आप उनको हमारा पोस्ट शेअर कर सकते है। हमारी पोस्ट को अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

Note

अगर आपके पास पंचकुला मनसा देवी मंदिर के बारे में और अधिक जानकारी है तो आप हमारे साथ शेअर कर सकते हैं, या आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको गलत लगे तो आप तुरंत हमे कॉमेंट करके बताएं।